तुर्की की घटना का वीडियो उत्तराखंड का बताकर किया जा रहा शेयर, जानिए वीडियो का पूरा सच?

  • भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो
  • करीब एक साल पुरानी है घटना
  • संतुलन बिगड़ने से खाई में गिरा युवक

Raja Verma
Update: 2023-08-02 14:09 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हाल ही में एक बाइक सवार शख्स का हैरान कर देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया जा रहा हैं। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बड़े पत्थर के किनारे पथरीले रास्ते से निकलते समय बाइक सवार शख्स खाई में गिर जाता है। सोशल मीडिया पर कई यूजर इस वीडियो में घटित घटना को उत्तराखंड का बताकर शेयर कर रहे हैं।

'अजित सिंह राठी' नाम के एक ट्विटर यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, " भूसख्लन वाले रास्तों पर आगे बढ़ने की जल्दबाज़ी न करे, करने से पहले चमोली के इस वीडियो को देख लीजिए, कुछ ऐसा ही हश्र होगा, दुर्घटना से देर भली। ये वीडियो चमोली पुलिस ने जारी किया है। पुलिस लगातार एडवाइजरी भी जारी कर रही है, बात मान लीजिए "।   




पड़ताल- भास्कर हिंदी की टीम ने जब वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि ये घटना उत्तराखंड की नहीं बल्कि तुर्की की है जो करीब एक साल पहले की है। यानि इसका उत्तराखंड से कोई लेना देना नही है। हमने अपनी पड़ताल की शुरुआत वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज की सहायता से सर्च किया। जिसके बाद हमें यह वीडियो 'कुमहूरियत' नाम के यूट्यूब चैनल पर मौजूद मिला। जिसे 14 अगस्त, 2022 चैनल द्वारा अपलोड किया गया था। 

 वीडियो के मुताबिक, यह घटना तुर्की के अदना शहर की है जहां एक बाइकसवार शख्स कादिर पुलोग्लू अपने दोस्त के साथ घूमने गया था। पथरीले रास्ते से निकलते समय बाइक का संतुलन बिगड़ने से कादिर बाइक के साथ 50 मीटर गहरी खाई में गिर गया था। 

                                                       Full View

इस वीडियो की सच्चाई को पूरी तरह से जानने के लिए और भी कोशिश की, इस घटना से जुड़ी कई अन्य मीडिया रिपोर्ट्स भी मिली जिसने इस घटना को तुर्की के अदना जगह का ही बताया है।

क्या है सच्चाई

वायरल वीडियो की पड़ताल में हमने पाया कि वायरल वीडियो में दिखाई दे रही घटना उत्तराखंड की नही बल्कि तुर्की की है। साफ है, वायरल वीडियो को उत्तराखंड का बताकर लोगों को भ्रामित किया जा रहा है जो पूरी तरह से गलत है।

Tags:    

Similar News